Home / राज्य / उत्तराखण्ड / उत्तरकाशी :मानसून सिर पर है और तैयारियां राम भरोसे …….

उत्तरकाशी :मानसून सिर पर है और तैयारियां राम भरोसे …….

उत्तरकाशी : मानसून सिर पर है और तैयारियां सिफर हैं। यह स्थिति कहीं और की नहीं बल्कि उत्तरकाशी नगर की है। नगर क्षेत्र में पालिका ने अभी तक नालियों की सफाई नहीं कराई है

जिस कारण शहर के माल रोड, बिरला गली, कालीकमली मार्ग, कालीकमली बाजार, हनुमान चौक क्षेत्र में जलभराव की समस्या व्यापारियों को सताने लगी है।

उत्तरकाशी नगर पालिका क्षेत्र में कुछ साल पहले तक जलभराव की समस्या नहीं थी। अब शहर के माल रोड, बिरला गली, कालीकमली मार्ग, कालीकमली बाजार, हनुमान चौक सहित आदि क्षेत्र में नालियों पर अतिक्रमण होने तथा पूर्व में निर्मित नालियों की सफाई व उनका रखरखाव सही न होने के कारण समस्या अब विकराल बनती जा रही है। 26 मई को उत्तरकाशी में हुई एक घंटे की बारिश से माल रोड तालाब बन गई थी और नालियों के चोक होने के चलते कचरा सड़कों पर आ गया था। जब इस मामले में नगर पालिका के ईओ सुशील कुमार कुरील से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मुख्य बाजार की सड़कों पर पानी की निकासी की व्यवस्था है। कहीं-कहीं दिक्कत हो रही है जिसे जल्द ही दूर किया जाएगा।

—————–

नगर पालिका ने दो बार नालियों का निर्माण कराया, लेकिन निर्माण सही न होने के कारण दो दिन में ही टूट गयी। नालियां पूरी तरह से चोक हैं जिससे बरसात में जल भराव होना तय है।

– धन ¨सह बगियाल, व्यापारी, माल रोड हनुमान चौक

आजाद मैदान में नाली न होने से यहां का सारा पानी मालरोड पर आ रहा है। दुकानदारों से हर माह सौ-सौ रुपये लेने के बाद भी नाली की सफाई नहीं होती है।

– रमेश चंद्र ¨सधी, व्यापारी, माल रोड

बिरला गली में नाली नहीं है। पूर्व में जो नालियां थी, उन पर अतिक्रमण हो चुका है, जिसके कारण निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। बरसात में इस मार्ग पर चलना भी मुश्किल होता है।

– एमडी उनियाल, व्यापारी, बिरला गली

————

नगर पालिका की नालियां कबाड़ व कचरे से भरी हुई हैं। हल्की बारिश होने से नालियां चोक हो जाती हैं। बरसात का पानी दुकानों के अंदर घुस जाता है।

– कलीराम गुसांई, व्यापारी कालीकमली मार्ग

———–

जो नाली बनाई गई है वह बेहद संकरी है। नगर पालिका के पास शहर की नालियों के निर्माण व सफाई के लिए लाखों का बजट आता है, लेकिन उस बजट ऐसा कोई भी काम हुआ नजर नहीं आता।